क्या खत्म होगी Google की बादशाहत? जानिए क्या है DuckDuckGo, ले सकता है गूगल की जगह

Duckduckgo: इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा नाम शायद गूगल ही है. हम जब भी कुछ सर्च करते हैं तो गूगल का ही सहारा लेते हैं. कई बार गूगल जैसा सर्च इंजन लाने की बात की गई लेकिन गूगल की बादशाहत बरक़रार रही. 

इसी कड़ी में अब ऐसे ही एक सर्च इंजन की चर्चा चल रही है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि एप्पल की मदद से इंटरनेट की दुनिया में नई क्रान्ति लाई जा सकती है. 

असल में ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि दिग्गज कंपनी एप्पल ने अपने डिवाइस में गूगल की जगह DuckDuckGo का इस्तेमाल करने का फैसला लिया है. 

एप्पल और DuckDuckGo के बीच बातचीत

दरअसल, जानकारी के मुताबिक, एप्पल और DuckDuckGo के बीच डिफॉल्ट सर्च के लिए बातचीत पिछले कुछ समय से चल रही है. इसके लिए बकायदा प्लान बनाया गया है.

 इतना ही नहीं ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में एप्पल और DuckDuckGo के बीच बातचीत चल रही है.

 साथ ही माइक्रोसॉफ्ट और ऐपल के बीच भी बातचीत चल रही है. लेकिन इन सबके बीच अभी इस मामले के नतीजे पर पहुंचना आसान नहीं है .

क्योंकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि DUCKDUCKGO को डिफॉल्ट सर्च बनाना आसान नहीं होगा.

गूगल पर लगे हैं गंभीर आरोप: अब इस बातचीत का नतीजा क्या निकलेगा, यह जल्द ही तय हो जाएगा. लेकिन अगर ऐसा हुआ तो गूगल का काफी नुकसान होगा. यह सब तब शुरू हुआ था 

जब आरोप लगे कि गूगल ने एंड्रॉयड और iOS मोबाइल में डिफॉल्ट सर्च सेटिंग्स में बदलाव करके नंबर वन का तमगा हासिल किया है. 

बताया गया कि इसके लिए गूगल के ऊपर अमेरिका में कानूनी कार्यवाही भी चल रही है. इतना ही नहीं मामले में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला की गवाही भी हुई है.

DuckDuckGo पॉपुलर सर्च इंजन: फिलहाल गूगल ने एप्पल को सालाना 10 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है. उधर DuckDuckGo अमेरिका में दूसरा सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है. 

जबकि इसका विज्ञापन चार्ज गूगल के मुकाबले 10 गुना कम है. बता दें कि DuckDuck Go एक पॉपुलर प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन है. 

कंपनी ये सुनिश्चित करने का दावा करती है कि आप इस प्लैटफॉर्म जो कुछ भी सर्च कर रहे हैं उसका डेटा किसी के पास न जाए. इसलिए कंपनी आपका डेटा स्टोर ही नहीं करती है.

For more such content

DuckDuck का गूगल क्रोम एक्सटेंशन भी है जिसे आप गूगल क्रोम में ऐड करके प्राइवेसी के साथ ब्राउजिंग कर सकते हैं.

Click here